Pages

Sunday, December 27, 2015

कहानी बगैर शीर्षक की

एक बार की बात हा २ बहुत ही बलशाली युवक थे। पहला युवक इतना बलशाली था कि अपनी कमर से २००० घोड़े बांध कर खींच सकता था और दूसरा इतना बलशालीथा की अपनी कमर से २००० हाथी बांध कर खींच सकता था ।एक दिन वे दोनों आपस में प्रतियोगिता करने की योजना बनाते है यह निर्णय करने के लिए की ज्यादा बलशाली कोन है   

लेकिन इसमें समस्या यह हो जाती है की जज कोण बनेगा, तो दोनों अपने अपने २००० घोड़े और २००० हाथी  लेकर जज ढूंढने निकल पड़ते है । रस्ते में उनको एक बहुत ही बूढ़ी औरत मिलती है जो की बुढ़ापे के कारण झुक कर चलती है । दोनों युवक उसके पास गए और उससे निवेदन किया की वो उनकी प्रतियोगिता की जज बन जाये । 

परन्तु अब एक दूसरी समस्या हो गई की प्रतियोगिता करने के लिए बहूत बड़ा और खुला मैदान चाहिए और वह मैदान बहुत अधिक दूर था , बुढ़िया को उस मैदान तक कैसे ले जाया जाये । तब बुढ़िया  युवको से कहती है कि वे दोनों उसके कन्धों पर बैठ जाए वह उनको मैदान तक ले जाएगी । 


 पहला युवक अपने २००० घोड़े अपनी कमर में कस कर लपेट कर बांध लेता है और बुढ़िया के  कंधे पर बैठ जाता है । दूसरा युवक भी अपने २००० हाथियों को एक बड़े से झोले में भरकर अपनी कमर पर डाल  कर बुढ़िया के बायें कंधे पर बैठ जाता है । 

उसी समय आसमान में एक बाज उड़ता हुआ झोले में रखे हाथियों की सूंड देख कर लालायित हो जाता है और झपट्टा मारकर झोले सहित हाथियों को पंजे में दबा कर ले जाता है । 

उड़ते हुए बाज़ एक राजमहल के उप्र से गुजरता है इस राजमहल की राजकुमारी महल की छत पर अपने बाल सुख रही थी और आसमान की और देख रही थी, तभी झोली में से  एक हाथी का सिर  जो झोले से बाहर लटक रहा था  निचे गिर जाता है और राजकुमारी की आँख में गिर जाता है जिससे राजकुमारी को आँख में पीड़ा होती है और वो रोने लगती है । राजकुमारी के रोने से परेशान होकर राजा दुनिया भर से राजकुमारी के इलाज के लिए बैद्य बुलाता है ।  पर कोई राजकुमारी की बीमारी को ठीक नही कर पाता , तभी राजकुमारी की पुरानी दाई आती है और राजकुमारी की आँख से हाथी का सिर  निकालकर ले जाती है । 

हाथी का सिर उस दाई से प्रार्थना करता है कि मेरा बाकी शरीर ढूंढ कर ले आओ तो दाई चौंक जाती है और उस बोलने वाले हाथी के सिर का प्रदर्शन बहुत सी जगह करवाती है , जिससे दे बहुत सारा पैसा कमाती  है । एक दिन दाई उस गांव में जाती है जिस गांव में हाथी का शरीर था, जिसे देखकर हाथी बहुत ही खुश हो जाता है और कहानी खत्म हो जाती है । 


No comments:

Post a Comment